CLICK HERE FOR BLOGGER TEMPLATES AND MYSPACE LAYOUTS »

Thursday, May 31, 2018

चुनाव महज  नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बीच नहीं 

चुनाव महज  नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बीच नहीं 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से जब  पूछा गया कि क्या  कांग्रेस-मुक्त भारत के  मोदी के आह्वान के जवाब के रूप में वह  "आरएसएस-मुक्त-भारत" चाहते हैं, तो उनहोंने नकारात्मक  जवाब दिया।

जिन्होंने गांधी के भाषणों और राजनीतिक प्रदर्शनों को देखा है, वे आश्चर्यचकित नहीं होंगे। क्रोध, हिंसा और घृणा के इस युग में, जब गांधी "प्रेम की राजनीति" की बात करते हैं तो गांधी एक "शांत उपहास" की तरह दिखते हैं। अनिवार्य रूप से सुलह, संवाद, सहिष्णुता और आपसी सम्मान जब बढ़ते आपसी द्वेष  और अस्पष्ट नफरत के रूप में सामाजिक  विभाजन को बढ़ाती हैं, तो गांधी की प्रेम की राजनीति  अपमानजनक रूप से पीड़ादायी दिखती है। क्रोध, हिंसा और घृणा के इस दौर में, गांधी 'प्यार की राजनीति' की बात करते हैं, लोग इसे ढोंग कह रहे हैं।  ऐसी बातें  टीवी चैनलों के लिए प्राइम-टाइम खबर  नहीं बनाती है। सच्चाई तो यह है कि हम मुख्यधारा की मीडिया की कर्कश आलोचनाओं द्वारा खुद को बेवकूफ बना रहे हैं। पागलपन पर दयालुता, नफरत पर करुणा पसंद करना मानव स्वभाव  है। समाज इन आधारभूत मूल्यों पर आधारित हैं, जहां वैकल्पिक दृष्टिकोण के लिए जगह है और विरोधाभासी आवाजों को बहुसंख्यक शक्ति का उपयोग करके दबाया नहीं जाता है। भारत एक "भरोसेमंद दुखी" देश है,जो चुनाव की तैयारी की चमकती धूप में  ज्यादा सुस्त दिख रहा है। देश के नेताओं को इसके लिये बहुत कुछ करना होगा। कॉर्पोरेट दुनिया में यह लगभग सर्वसम्मति है कि एक कंपनी अपने " लीडर " के व्यक्तित्व के आयामों को समझती है।  जोखिम लेने वाले, असाधारण महत्वाकांक्षी, प्रगतिशील नेता के पास एक अभिनव कार्य संस्कृति, नए उत्पादों -बाजारों की भूख होगी। ऐप्पल पर एक नज़र डालें,  आप क्या देखते हैं? एक  नजर आपको बताएगी कि स्टीव जॉब्स की उत्साही प्रतिभा अभी भी अपने मुख्यालय, बिक्री कक्ष और  तकनीक-उत्पादों में चमकती है। सीईओ के रूप में एक शानदार  उत्तराधिकारी टिम कुक ने अपने लोगों के सामने अपनी यौन वरीयता व्यक्त की, जो कि अपने कर्मचारियों से मेलजोल  और खुलेपन को दर्शाती है। ऐसे कई उदाहरण हैं जो व्यापारिक नेताओं के अपने संगठनों को अपने गतिशील नियंत्रित उद्यमितावाद के माध्यम से भारी तरक्की दिलाने के उदाहरण हैं। देश उससे अलग नहीं है। राष्ट्र अक्सर चुने गए नेताओं की तरह बन जाते हैं। इन दिनों देश की राजनीति में   विचारधाराओं का युद्ध चल रहा है और हमारे नेता  उसका प्रतिनिधित्व करते हैं।

एडॉल्फ हिटलर का जर्मनी,   एर्डोगन का तुर्की ,  व्लादिमीर पुतिन का रूस,  मार्गरेट थैचर का ब्रिटेन , रिचर्ड निक्सन का अमरीका इत्यादि   अपने नेता के चरित्र को दूसरी प्रकृति के रूप में प्रतिबिंबित करते हैं। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी दोनों में एक असाधारण समानता है - वे अनिवार्य रूप से अधिनायकवादी हैं। अपनी छवि प्रबंधन के परिणामों को देखते रहने का उन्हें जनून है। दोनों आप्रवासियों और अल्पसंख्यकों के प्रति संदिग्ध रहते हैं  और धार्मिक कट्टरता तथा बहुसंख्यक सर्वोच्चता का स्पष्ट रूप से समर्थन करते हैं। उन्होंने जनोत्तेजक नेतृत्व का अभ्यास किया  है। ट्रम्प और मोदी दोनों ने स्वतंत्र  प्रेस के प्रति व्यापक अवमानना ​​प्रदर्शित की है। ट्रम्प ने उन्हें नकली खबरों का पुलंदा कहा है तो  मोदी ने अब तक एक भी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं किया है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। फिर भी, देश में भय , असुरक्षा, कारपोरेट वर्चस्व जैसे हालात को ट्रम्प और मोदी ने ही पैदा किया है। अमरीका और भारत दोनों ने इन विशिष्ट अभिव्यक्तियों को विनियमित किया है। माइकल वोल्फ की पुस्तक "फायर एंड फ्यूरी" के अनुसार "व्हाइट हाउस में विचित्र दुनिया है जहां राजनीतिक  अश्लीलता परेशान करने वाली दिखती है।" भारत में, कोई प्रकाशक सर्वशक्तिमान शासक की  बेदखल करने की साजिश के सिद्धांतों  का पर्दाफाश करने की हिम्मत नहीं करेगा। पत्रकारों को वर्तमान सरकार पर सवाल उठाने के नियमित लेखों के लिए बलात्कार और मौत की धमकी मिली है। लेकिन सत्ता के मंडपों में बिल्कुल चुप्पी है। दोनों नेता अपनी भुजाएं चमका रहे हैं  और अतिराष्ट्रवादी राग पूरी शक्ति से अलाप रहे हैं। भारत में अल्पसंख्यक झुकाव एक  खेल बन गया है। उधर,  अमरीका में नस्लवाद में  वापसी हुई है। ट्रम्प और मोदी आवधिक दिखाऊ आश्वासन प्रदान करते हैं। यह एक चतुर बकवास  है। लेकिन वे अपने कट्टरपंथी अनुयायियों के बीच बेहद लोकप्रिय  हैं। ट्रम्प और मोदी ने इस हथकंडे  को अपनी मूल राजनीतिक रणनीति बना ली है। जबकि शुद्धतावादियों ने उनकी रणनीति को बकवास कहा है।  नेता ने अपने  भक्तों, जो विकृत झूठ को सोशल मीडिया समूहों और व्हाट्सएप के आगे भेजते हैं, को शाबाशी देते रहते हैं। यह आश्चर्य की बात है कि अमरीका और भारत दोनों फेसबुक जैसे प्लेटफार्मों का उपयोग करके अफवाहों और लक्षित दुर्व्यवहार से जूझ रहे हैं। इसलिए, राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी उन लोगों के बीच नहीं हैं जो मुख्यधारा के मीडिया के बीच में हैं। राहुल गांधी का भारत सहिष्णु, लोकतांत्रिक, उदार, प्रगतिशील, समावेशी, धर्मनिरपेक्ष और सर्वसमावेशी है। यह भारत का सबसे महत्वपूर्ण विचार है जिसके लिए महात्मा गांधी ने 70 साल पहले   गोली खायी  थी। यह युद्ध अंततः दो विचारधाराओं, दो विपरीत विषयों, प्रेम की राजनीति और  नफरत के तंत्रों के बीच है। 2019 में, भारत को नफरत और प्रेम के बीच चुनाव करना है। ।

0 comments: