CLICK HERE FOR BLOGGER TEMPLATES AND MYSPACE LAYOUTS »

Sunday, July 22, 2018

राहुल का मोदी को गले लगाना

राहुल का मोदी को गले लगाना
इंटरनेट में  राहुल गांधी द्वारा मोदी को गले लगाने की घटना को  "अभूतपूर्व" कहा जा रहा है।  कई लोग राहुल गांधी के इस आचरण को  आश्चर्यजनक भी कह रहे हैं। लेकिन  पूरी चीज जल्द ही एक मोड़ ले सकती है जो कांग्रेस के लिए अच्छा नहीं हो सकता है। बात को बनाने और बिगाड़ने में भा ज पा माहिर है।बीजेपी  किसी भी स्थिति से राजनीतिक लाभ निकाल सकती है। यदि बीजेपी इसे राहुल के कांग्रेस के पक्ष में किसी भी स्थिति को देखती है, तो पार्टी राहुल गांधी के आत्मसमर्पण के रूप में पेश कर रही है और कहा जा रहा है कि राहुल ने अंततः 'प्रधान मंत्री की महानता और अजेयता' को स्वीकार कर लिया।बात बढ़ेगी और कहा जायेगा कि  मोदी आखिरकार कितने महान हैं।  इस बात को मंच पर ले जाने से पहले अब सिर्फ समय का सवाल है।
भले ही यह कहा जय कि राहुल गांधी ने मोदी को गले लगा कर भले ही बाज़ी जीत ली हो लेकिन अगले मिनट ही  सभी लाभ नहीं रह गया।अब यह रिकॉर्ड है कि सदन की गरिमा  को बनाए रखने के लिए उन्हें लोकसभा अध्यक्ष  सुमित्रा महाजन ने  राहुल गांधी को टोका भी है।
यह पूरी संभावना है कि बीजेपी कांग्रेस के खिलाफ इस पूरी चीज का उपयोग करेगी। कांग्रेस और राहुल गांधी झटका लग सकता   है जब उन्हें एहसास होगा  कि लोग पार्टी अध्यक्ष के 'गले लगने के आचरण ' से खुश नहीं हैं। सोशल मीडिया पर पहले से ही चरचा है  कि 201 9 के चुनावों में  कांग्रेस को अन्य भाजपा विरोधी दलों की तुलना में कुछ और करने की जरूरत है। राहुल गांधी को संसद में  नेतृत्व करने के लिए और अधिक महत्वपूर्ण दिखने की यह सख्त जरूरत है। कांग्रेस के बारे में तब तक कहना मुश्किल है जब तक कि बीजेपी की प्रतिक्रिया  स्पष्ट न हो जाए। राहुल गांधी अंततः भविष्य में एक बहुत ही योग्य और सक्षम नेता साबित हो सकते हैं बशर्ते वे कुछ महत्वपूर्ण करें। 

एक बार भाषण में हस्तक्षेप के दौरान गांधी ने कहा कि सरकार ने वादा किया था कि हर साल दो करोड़ नौकरियां पैदा की जाएंगी, लेकिन अभी तक केवल 4 लाख नौकरियां पैदा की गई हैं।अतीत में, मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी जैसे वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने सरकार द्वारा दी गई नौकरी सृजन के आंकड़ों को चुनौती दी है और राहुल ने एक बार फिर इस मुद्दे को उठाया है। उन्होंने चीन के साथ भारत में रोज़गार के अवसरों की तुलना में कहा कि "चीन हर 24 घंटों में 50,000 लोगों को रोज़गार देता है जबकि भारत में केवल 400 युवाओं को इसी अवधि में नौकरियां मिलती हैं। यह उनके (सरकार के) खाली वादे का सच है।" इस मामले में राहुल ने सरकार की बोलती बंद कर दी थी।लेकिन,राहुल गांधी संसद में अविश्वास प्रस्ताव का नेतृत्व करने के बड़े कार्य में इतने अभिभूत गए कि कुछ तय नहीं कर पाए और इसी कारण वे  प्रधान मंत्री के गले लग गए। यह इस आधार पर लगता है कि यह सभी अनुस्मारित था क्योंकि वे (शायद) निर्दोष रूप से अपनी सीट पर लौटने पर समझ नहीं पाए कि यह एक बहुत बड़ी गलती थी। उन्हें अब तक  पता होना चाहिए  था कि कैमरे ऐसी चीजों को छोड़ा नहीं करते हैं, और यह भी कि भाजपा को सत्ता के गंभीर  दावेदार के रूप में राहुल गांधी की विश्वसनीयता पर सवाल उठाने के लिए इस तरह के अवसरों की जरूरत है।
इसलिए कांग्रेस के लिए  निकट भविष्य में प्रियंका गांधी को पार्टी के  चेहरे के रूप में पेश करने की ज़रूरत है।
कोई हाथ भी नहीं मिलाएगा
जो गले मिलोगे तपाक से
यह नए मिजाज का शहर है
ज़रा फासले से मिला करो










0 comments: