CLICK HERE FOR BLOGGER TEMPLATES AND MYSPACE LAYOUTS »

Wednesday, August 1, 2018

राहुल गांधी ने  खुद को कैसे बदला 

राहुल गांधी ने  खुद को कैसे बदला 

कांग्रेस अध्यक्ष  रक्षात्मक होने के  साथ- साथ नरेंद्र मोदी सरकार पर आक्रामक हमले कर रहे हैं। उन्होंने इसे केवल अमीरों के लिए काम करने वाला  शासन कहा है।
कांग्रेस कार्यकारिणी समिति ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल गांधी को 201 9 के लिए आम चुनावों के लिए  चुनाव पूर्व और चुनाव के बाद गठबंधन करने का  अधिकार दिया है।
इससे एक छतरी के नीचे विभिन्न क्षेत्रीय दलों का भव्य गठबंधन  हो सकता है। जिन पार्टियों ने  गठबंधन तैयार करने  का निर्णय किया है, उनकी  विचारधारा में समानता नहीं   है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को हराने के लिए वे एक मंच पर आने को तैयार हैं। जब भारत में पहली बार राजनीतिक संगठन बने थे तो उनका उद्देश्य अंग्रेजों से भारत को मुक्त करना था। लेकिन जैसे-जैसे दलीय हित सामने आने लगे दल अलग होने लगे थे। यही स्थिति आज उत्पन्न हो गई है। भरतीय लोकतंत्र की सबसे बड़ी ट्रेजेडी है कि वह संस्कृति उन्मुख है। भा ज पा को इसी का लाभ मिल रहा है।
वैसे एक महागठबंधन  बनाना एक  चुनौतीपूर्ण कार्य है। क्योंकि भिन्न- भिन्न विचारधारा वाली पार्टियों को एक मंच पर लाना और उन्हें एक साथ रखना एक गंभीर चुनौती है।

आने वाले  चुनावों के संदर्भ में राहुल गांधी को दोहरी चुनौती का सामना करना पड़ेगा।  पहला यह है कि उन क्षेत्रों में कांग्रेस को मजबूत करना जहां यह एक मजबूत आधार बनाए रखता है और सत्तारूढ़ दल या प्रमुख विपक्ष के रूप में मौजूद है। इन क्षेत्रों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ पंजाब, कर्नाटक, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर राज्य शामिल हैं।
दूसरा, गांधी परिवार को बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को पराजित करने के लिए महागठबंधन  तैयार करने के लिए मोलभाव का नेतृत्व करना है।राहुल ने  साबित कर दिया है कि उनके  व्यक्तित्व में चुनौती का मुकाबला करने सभी आवश्यक तत्व मौजूद हैं।वह कांग्रेस की कार्य संस्कृति को बदलने के ठोस प्रयास कर रहे हैं। जिस तरह से उन्होंने सीडब्ल्यूसी को पुनर्गठित किया, युवा ऊर्जा और पुराने पहरुओं  के अनुभव के बीच संतुलन को बनाकर राजनीतिक विश्लेषकों से पाई ।
राहुल गांधी एक अच्छा श्रोता  हैं और यह गुण वार्ता की प्रक्रिया में उनकी मदद कर सकती है। उनका वार्ता कौशल उस समय कसौटी पर आ जायेगा जब वह उन राज्यों में अन्य पार्टियों के साथ सौदा करने की कोशिश करेंगे जहां कांग्रेस को एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में नहीं माना जाता है और उन सीटों पर जहां पार्टी को गठबंधन के लिए जगह छोड़ते समय सीटों की अधिक हिस्सेदारी की उम्मीद है । 
उन्हें शरद पवार, मायावती और ममता बनर्जी जैसे अनुभवी राजनेताओं से निपटना होगा।
उन्हें सीट साझा करने की प्रक्रिया में  अपनी पार्टी के प्रति लोगों को  संतुष्ट करना होगा, साथ ही साथ यह सुनिश्चित करना होगा कि वह गठबंधन के सहयोगियों को मझधार में नहीं छोड़ देंगे। पिछले कुछ सालों में उन्होंने जो राजनीतिक परिपक्वता हासिल की है, उसका परीक्षण अब होगा। कांग्रेस नेता पहले ही कर्नाटक में भाजपा द्वारा प्रस्तुत चुनौती का जवाब देने के लिए बलिदान देने की क्षमता दिखा चुके हैं। लेकिन वार्ता की मेज  पर कांग्रेस की ताकत का प्रदर्शन उनकी सबसे बड़ी चुनौती होगी।
राहुल गांधी सोशल मीडिया पर अपने खिलाफ फैले नकारात्मक प्रचार का शिकार रहे हैं। उन्हें उस छवि को चुनौती देने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। उनके विरोधी उन्हें  प्रधान मंत्री की कुर्सी के लिए गंभीर दावेदार के रूप में बदनाम करने और  बदनाम करने के लिए दिन रात एक कर रहे हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष पर आरोप है कि वे वंश  के विशेषाधिकार प्राप्त लाभार्थी हैं। उनके चतुर्दिक   नेहरू-गांधी परिवार का राजनीतिक आभा मंडल  है। उन्हें खुद को  एक नेता के रूप में अपने  साबित करने और आम आदमी से जुड़े सवालों का उत्तर देना होगा। राहुल गांधी को किसानों, गरीबों, आदिवासियों और उपनगरीय लोगों के लिए अपनी चिंता को उजागर करना पड़ेगा। वे लगातार उपनगरीय मुद्दों को उठा रहे हैं। अब यह  दिलचस्प होगा कि चुनाव अभियान के दौरान राहुल अपनी छवि को कितनी देर तक कायम रख सकए हैं। एक आक्रामक नेता की यह छवि उनकी मदद कर सकती है बशर्ते वे  वह सहयोगियों के लिए उस आक्रमकता का उपयोग  शुरू कर देते हैं और उनके साथ गठबंधन की शर्तों पर चर्चा करने के लिए बैठते हैं। कांग्रेस के पास समय  नहीं  है  पार्टी को जल्द ही गठबंधन  बनाने की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए।

0 comments: