CLICK HERE FOR BLOGGER TEMPLATES AND MYSPACE LAYOUTS »

Wednesday, November 28, 2018

फिर गरमाने लगा  है  किसानों का मुद्दा 

फिर गरमाने लगा  है  किसानों का मुद्दा 

जैसे - जैसे चुनाव की घड़ी निकट आ रही है किसानों और खेतों से संबंधित मुद्दों को तेजी से समर्थन और सरकारी सहानुभूति मिलने लगी है। इसे लेकर मची अफरा - तफरी  एक निश्चित संकेत है कि मतदान का मौसम आने वाला है। गरीब, कमजोर, पिछड़े वर्गों का   चुनाव के समय  काफी बढ़ा - चढ़ा कर उल्लेख किया जाता है।यह वर्ग देश की  130 करोड़  की विशाल आबादी का सत्तर प्रतिशत है।
अब तक देश में राजनीति की कहानी यही रही है कि सत्ता में, सत्ता से बाहर, शक्ति, राजाओं और राजा बनाने वालों  की इच्छा रखने वाले  सभी कतार में रहे हैं। नवीनतम दौर में दिखता है कि अखिल भारतीय किसान सभा, सेंटर फॉर इंडियन  ट्रेड यूनियंस  और अखिल भारतीय कृषि श्रमिक संघ ने कल और परसों यानी  29 और 30 नवंबर को दिल्ली में किसानों की एक बड़ी रैली आयोजित की  है।
सभी विपक्षी दलों के नेताओं को रैली के समापन  पर 2019 में सत्ता में आने के लिए कृषि समुदाय को परेशान करने वाले कृषि संकट और विभिन्न मुद्दों को स्पष्ट करने और प्रस्तावित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि इस रैली में सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी को आमंत्रित नहीं किया गया है।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शीर्ष विपक्षी नेताओं में से एक होंगे जो अपने विचारों और योजनाओं को प्रस्तुत करेंगे। यह एक स्वागत योग्य कदम है और यह उम्मीद की जाती है कि यह चर्चा किसानों के लिए विपक्षी दलों की झोली  में लाभ ही डालेगा। यह सामान्य चुनावी रैलियों की तरह नहीं होगा। सामान्य रैलियों में  पार्टी के कार्यक्रम बताने में ही  तीन चौथाई समय खत्म हो  जाता है। 
कांग्रेस अध्यक्ष की भागीदारी कांग्रेस पार्टी द्वारा कृषि संकट को एक बड़ा चुनावी मुद्दा  बनाने का प्रयास है। इन दिनों राहुल गांधी अपने भाषणों में इन दिनों राफले जेट सौदे को रद्द करने पर थोड़ा अधिक जोर दे रहे हैं। पार्टी को किसानों की समस्याओं पर , विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में , ध्यान अधिक केंद्रित करना चाहिए। इस आपाधापी में उत्तर प्रदेश बुरी तरह से खो गया।  अब पार्टी को छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में  जीतने की जरूरत है। इन तीन राज्यों में 65 लोकसभा सीटें हैं। इनमें से 2014 के आम चुनावों में बीजेपी को 62 स्थान मिले थे। यदि कांग्रेस पराजय को  दोहराने से बचना है तो इसे यहां अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है।
वास्तव में, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के लिए कांग्रेस घोषणापत्र मुख्य रूप से कृषि संकट पर केंद्रित हैं। उसने ऋण छूट और कल्याण कारी उपायों का वादा किया है, जिसमें स्वामिनाथन आयोग की  सिफारिश - फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाना शामिल है। 
कांग्रेस पार्टी देश को परेशान करने वाले संकट के लिए अपनी जिम्मेदारियों से बच नहीं सकती है। यह वह पार्टी थी जो स्वतंत्रता के बाद से सबसे लंबे समय तक केंद्र और राज्यों में सत्ता में थी। मौजूदा सरकार किसानों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए कुछ नहीं कर सकती थी।
सरकार बदल गई है, फिर भी किसानों के लिए कुछ भी नहीं बदला है। तब कांग्रेस और मनमोहन सिंह निशाने पर थे, और आज वहां प्रधान मंत्री मोदी और बीजेपी हैं। राहुल गांधी ने बार-बार कहते हैं  कि जैसे ही कांग्रेस सत्ता में आएगी, कृषि ऋण माफ कर दिया जाएगा। उन्होंने कभी भी इस बात पर जोर देने का मौका नहीं छोड़ा कि प्रधान मंत्री मोदी किसानों के ऋण माफ करने के विरोधी हैं।
हालांकि,  कृषि ऋण छूट से कुछ हल होने वाला नहीं है। कर्ज़दार किसानों को ऋण जाल से बाहर लाने के अपने उद्देश्य में कम से कम प्रत्येक कृषि ऋण छूट विफल रही है। मुख्य कारण यह है कि अधिकांश कृषि ऋण संस्थागत स्रोतों से दिए गए नहीं हैं।
मुद्रा ऋण योजना शायद ऋण पाने का सबसे आसान तरीका था लेकिन इसके कार्यान्वयन को  वांछित फल के प्राप्त होने के  पहले ही छोड़ दिया गया। दूसरा, कोई भी छूट या ऋण चुकाने से बैंक के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जो कृषि क्षेत्र सहित हर क्षेत्र को प्रभावित करता है।
इसके अलावा, हमारे किसानों का एक बड़ा हिस्सा छोटे और सीमांत किसानों का है, जो आम तौर पर बैंक ऋण हासिल करने में असमर्थ होते हैं और न ही बैंकों में रुचि रखते हैं। उन्हें ऋण छूट योजना से  कोई फायदा नहीं होगा।
एमएसपी मुद्दे पर, यह याद रखना चाहिए कि हमने इसे दीर्घकालिक समाधान के रूप में अल्पकालिक, आपातकालीन राहत उपाय   बना दिया गया है। एमएसपी पर अधिक निर्भरता निकट भविष्य में खेती को  गैर-लाभकारी बना देगी। यह फसल विविधता और गुणवत्ता को प्रतिकूल रूप से भी प्रभावित करेगा। यह समझना मुश्किल है कि क्यों एक किसान, एक अच्छी नौकरी करने के बाद - एक बम्पर फसल काटने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर भरोसा करेगा?
हमारे नीति निर्माता कृषि उपज और किसानों के लिए अधिकतम औसत मूल्य के बारे में कब बात करेंगे? किसान क्या कमाता है और उपभोक्ता क्या कम कराता है इसके बीच का अंतर कब समाझ में आएगा? असल में,    कृषि उपज के लिए उपभोक्ता जो भुगतान करता है उसका एक बड़ा हिस्सा दलाल हड़प जाते हैं।
  पड़ोस की किसी सब्जी या फल मंडी में जाएं  तो  पता चलेगा कि यहां क्या होता  है। एक अलग उपाय के रूप में , कृषि समुदाय  उन दुर्भाग्यपूर्ण परिवारों से निपटने के लिए नीतिगत उपाय  चाहता है, जिन्होंने कृषि संकट के कारण  आत्महत्या से परिवार का पेट भरने वाला खो दिया है।
अक्सर पीछे बच गए लोगों के पास खुद को बचाने का कोई साधन नहीं है। कर्ज चुकाने के लिए अकेले बचे हैं। इस पहलू से निपटने के लिए कोई उपाय कृषि संकट और परिणामी मानव पीड़ा को खत्म करने या आसान बनाने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करेगा।
मौजूदा सरकार किसान की आमदनी को दोगुना करने की बात करती है। यह अकेले ऋण छूट और एमएसपी के बल पर नहीं होगा। हालांकि इन दोनों उपायों से अल्पकालिक संकट राहत मिल सकती है।सरकार को इस क्षेत्र के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित करना होगा। देश के कृषि बुनियादी ढांचे को उन्नत, आधुनिक बनाने की जरूरत है।
कृषि क्षेत्र को एक समेकित नीति की आवश्यकता है जो बीज, उर्वरक, सिंचाई, बिजली, मौसम पूर्वानुमान, शीत श्रृंखला, फसल बीमा और उसके बाद के बाजारों के मुद्दों को निपटायेगी। यह एक ऐसी जगह है जहां  खरीदार और उपभोक्ता से किसान मिल सकता है। सरकार की ई-मंडी अवधारणा कागज पर ठीक थी लेकिन जमीन पर इसका कार्यान्वयन कम होता है।
मूल प्रस्ताव 400 से अधिक ई-मंडियों की स्थापना करना था - किसानों को शायद कुछ हजार की जरूरत है। जिस दिन यह कर दिया  गया  उस दिन, संभवतः एमएसपी और ऋण छूट मतदान का लोलीपॉप खत्म हो जाएगा। भारत विकास की दिशा में एक बड़ी छलांग लगाएगा।

0 comments: