CLICK HERE FOR BLOGGER TEMPLATES AND MYSPACE LAYOUTS »

Thursday, December 20, 2018

कांग्रेस के लिए चुनौतियां, भाजपा के लिए सबक

कांग्रेस के लिए चुनौतियां, भाजपा के लिए सबक

हाल ही में हुए पांच राज्य विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने दो राज्य खो दिए और तीन जीते । हिंदी पट्टी के  राज्यों में आने वाले राज्यों में उसे  जीत मिली, जबकि पार्टी मिजोरम में हार गई और तेलंगाना में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी। दूसरी तरफ, बीजेपी ने तीन महत्वपूर्ण हिंदी भाषी राज्यों में सत्ता खो दी । दूसरी तरफ यह तेलंगाना या मिजोरम में बड़ी संख्या में सीटों को पाने में भी नाकाम रही।अब यहां प्रश्न है कि लोकसभा  चुनाव के संदर्भ में दोनों के लिए इन चुनावों के  क्या अर्थ हैं? देश की लोकतांत्रिक राजनीति पर उनके राजनीतिक प्रभाव क्या हैं?कांग्रेस के लिए, ये जीत पार्टी में नए जीवन का संचार है ।यह विजय पार्टी के आम  कैडर में  आवश्यक आत्मविश्वास पैदा करेगी , जिससे उन्हें 201 9 के चुनावों की तैयारी में मदद मिलेगी।
यह जीत 201 9 के कांग्रेस अभियान के लिए सुर  भी तय करेगी। हिंदी बेल्ट में कांग्रेस के पक्ष में लहर इस क्षेत्र के अन्य राज्यों को प्रभावित कर सकती है। यह लहर झारखंड, बिहार और शायद उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस के  पुनरुत्थान के लिए मतदाताओं, पार्टी कार्यकर्ताओं और अन्य राजनीतिक दलों को तैयार कर सकती है।इन नतीजों  के बाद पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की स्थिति भी मजबूत होगी। वह अन्य विपक्षी नेताओं के लिए अधिक स्वीकार्य हो जाएंगे, जो अब तक महागठबंधन की अगुवाई में बहुत उत्सुक नहीं थे। अब, कांग्रेस के नेतृत्व वाले महागठबंधन की संभावना है जो 2019 में बीजेपी को प्रभावी ढंग से टक्कर दे सकती है। यह जीत कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी की स्थिति को भी मजबूत करेगी, जिससे उनके खिलाफ कोई कानाफुसी बन्द हो जाएगी।हालांकि, चुनाव के नतीजे  कांग्रेस के लिए कुछ चुनौतियां भी लाये हैं।कांग्रेस को लेकर जिस "महागठ बंधन" की बात चल रही है उस "महागठ बंधन" को चलाने  के लिए एक चाणक्य की आवश्यकता  है। कांग्रेस ने तीन राज्यों में सरकार बना ली है लेकिन इन राज्यों में बीजेपी की उपस्थिति निष्क्रिय नहीं है।
सभी तीन राज्यों में पार्टी ने एक जनवादी घोषणापत्र प्रस्तुत किया था। अब वादों को पूरा करने का कार्य है। यदि यह 2019 के चुनाव से पहले वादे पूरे करने की दिशा में बढ़ती दिखती  है तो पार्टी की विश्वसनीयता बढ़  जाएगी। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता  है तो लोकसभा चुनावों में  कांग्रेस की संभावनाएं बिगड़ सकती हैं।
इन तीनों राज्यों में बताया जाता है कि   खजाना खाली है और यह स्थिति  इन वादों को पूरा करने में समस्याएं पैदा करेगी। साथ ही, आम चुनावों के लिए आचार  संहिता लागू होने  में केवल चार महीने शेष हैं, इसलिए कांग्रेस को वास्तव में समय के साथ चलना नहीं दौड़ना होगा।
राफेल पर 14 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बीजेपी उत्साहित थी।
लेकिन राहुल की प्रतिक्रिया अपरिपक्व थी।
सौभाग्य से, राफेल  पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले चुनाव के बाद आए। राहुल ने अविश्वास प्रस्ताव  में राफेल को लेकर  भाजपा पर हमला किया और इसे एक महत्वपूर्ण चुनाव मुद्दा बना दिया।
उधर ,नरेंद्र मोदी-अमित शाह के असंगत नेतृत्व के खिलाफ पार्टी में  अफवाहें जोर पकड़ सकती हैं।यह स्थितियां कार्यकर्ताओं के आत्मविश्वास को भी प्रभावित करेंगी । ये कार्यकर्ता अब तक बीजेपी की 'अजेयता' की मिथक को लेकर खुशफहमी में थे। अब पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को यह लगने लगेगा  कि पार्टी को हराना असंभव नहीं है। इस मनोस्थिति से भविष्य में भाजपा विरोधी आंदोलन में मदद मिलेगी।अतः बीजेपी के पास इन परिणामों से सीखने के लिए कुछ सबक भी हैं।
इसे चुनाव  अभियान की रणनीतियों के बारे में पुनर्विचार और आत्मनिरीक्षण की आवश्यकता है ।  शायद उन्हें संशोधित करने की भी । पार्टी के नेताओं ने  जिस तरह से  कांग्रेस के खिलाफ व्यूह बनाया था अब उनके  विश्लेषण और भविष्य के चुनावों के लिए फिर से तैयार किया जाना चाहिए। विकास नीतियों और उनके कार्यान्वयन की दिशा को गंभीरता से दुबारा मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। नीतियों और लोगों के बीच असंयोजन की पड़ताल  की जानी चाहिए  और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि  सरकारी योजनाओं का  प्रभाव अंतिम कतार  के लाभार्थियों तक पहुंच जाएं। यही नहीं ये परिणाम एनडीए के भीतर के बंधन  को भी कमजोर कर सकते हैं। कई छोटी पार्टियां गठबंधन छोड़ सकती हैं और अन्य शिविरों में शामिल हो सकती हैं। जो लोग रह जाएंगे उन्हें   सीटों के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़  सकती है। कहा जा सकता है कि इन  पांच चुनावों के परिणाम हमारी लोकतांत्रिक राजनीति के भविष्य में उल्लेखनीय परिवर्तन लाने जा रहे हैं। 



0 comments: