CLICK HERE FOR BLOGGER TEMPLATES AND MYSPACE LAYOUTS »

Friday, December 21, 2018

बंगाल में भाजपा का घेरा : बंगाल की बहुलतावादी संस्कृति की अग्नि परीक्षा

बंगाल में भाजपा का घेरा : बंगाल की बहुलतावादी संस्कृति की अग्नि परीक्षा

हरिराम पाण्डेय
यह आरएसएस और बीजेपी के लिए जबरदस्त महत्व है कि पश्चिम बंगाल और अधिक विशेष रूप से कोलकाता केसरिया रथ के हमले के नीचे दब गया है। यह महत्वपूर्ण  इसलिए है कि बंगाल और कोलकाता हमेशा से  सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक माना जाता रहा है। यहां के  लेखकों, कवियों, कलाकारों, नाटककारों, संगीतकारों और फिल्म निर्माताओं ने पिछले दो सौ वर्षों से  लगातार धर्मनिरपेक्षता, समतावाद और बहुलतावाद को   देश के रक्त में प्रवाहित किया है।पश्चिम बंगाल संघ की पसलियों में लगातार कांटे की तरह रहा है।
जब नरेंद्र मोदी अपनी विशिष्ट  उत्तेजक शैली में कब्रिस्तान बनाम शमशान के बारे में विभाजित रूप से बात करते हैं, तो राज्य में हिंदुओं और मुसलमानों की एकता की पुष्टि करते हुए एक नाजरूल इस्लाम के गीत हिंदू और मुस्लिम को एकजुट करने की कोशिश करते हैं।  टैगोर की कविता - "जहां मन डर के बिना है" - किसी भी प्रकार की जेनोफोबिया के खिलाफ शंखनाद  है। यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि आरएसएस के लिए अब कुछ समय के लिए उनका बना हुआ राष्ट्रीय गान आश्रय  रहा है। वे स्पष्ट रूप से 'वंदे मातरम्' पसंद करते हैं। 
जब कोई  सीधे लोकप्रिय और सम्मानित 'आइकन' को चुनौती नहीं दे सकता है, तो वह किनारों से हमले शुरू करता है।
बहुत अर्सा नहीं हुआ जब सोशल मीडिया पर एक प्रचार किया जा रहा था कि  ' जन गण मन' को नए ब्रिटिश  सम्राट जॉर्ज पंचम  की प्रशंसा के लिए  लिखा गया था। कई लोगों ने निम्नलिखित पोस्ट करके इस मिथक का भंडाफोड़ किया। 
10 नवंबर 1 9 37 को, टैगोर ने श्री पुलिन बिहारी सेन को एक पत्र लिखा (बंगाली में लिखे गए पत्र को रविंद्रजीवानी - टैगोर की जीवनी में प्रभातकुमार मुखर्जी, खंड 2 पृष्ठ 339 ):
"महामहिम की सेवा में एक खास उच्चाधिकारी  , जो मेरे मित्र भी थे, ने अनुरोध किया था कि मैं सम्राट की प्रशंसा में एक गीत लिखूं। अनुरोध ने मुझे आश्चर्यचकित कर दिया। यह मेरे मन में एक बड़ी हलचल का कारण बन गया। उस भीषण मानसिक अशांति के जवाब में, मैंने भारत के उस भाग्य विधाता  के जन गण मन में जीत का गायन किया। लेकिन जिसने बरसों बाद तथा हर मोड़ पर या उतार चढ़ाव में  भारत के रथ को स्थिर रखा, वह भगवान जॉर्ज वी, जॉर्ज षस्ठम, या कोई अन्य जॉर्ज कभी नहीं हो सकता है। मेरे आधिकारी दोस्त ने भी इस गीत के बारे में यही  समझा। आखिरकार, अगर ताज के लिए उनके मन में  प्रशंसा अत्यधिक थी, तो उसे  सामान्य ज्ञान में कमी मानी जा सकती है। "
बंगाली शायद मूल रीति-रिवाजों और विश्वासों के बारे में अपने चुटकुलों  में अद्वितीय है। यह 1 9वीं शताब्दी से पहले की बात है।एंग्लो-इंडियन कवि के छात्रों हेनरी विवियन डेरोजियो (180 9-1831) ने प्रदर्शनीवाद के आधार पर उत्साह का प्रदर्शन किया। बंगाल खासकर कोलकाता वह जगह है जहां हमारे समकालीन रूप और उपहास के बीच समानता समाप्त होती है।
पश्चिम का अनुकरण करने वाले युवा  सच थे। उनमें से कई ने  ईसाई धर्म अपना लिया।उनके लिए, ईसाई धर्म का अर्थ प्रगति और पुराने से दूर होना था ।  हमारी  उपभोक्तावादी  और युवा संस्कृति हमारे  माता-पिता के बहादुर और समाजवादी मध्यम वर्ग के मूल्यों से आज़ादी  का प्रतिनिधित्व करती है।
लेकिन वे ह्यूम और बेंटहम के दर्शन और थॉमस पाइने जैसे कट्टरपंथी विचारकों से प्रभावित थे। उनका एक सुधारवादी आंदोलन था। उसमें कारण और तर्कसंगतता थी, इसके द्वारा वे अपनी दुनिया को मापने की कामना करते थे - और इसे बदलते थे।
यह अनिवार्य रूप से राजनीतिक था कि वे धार्मिक सिस्टम को खारिज करने की कोशिश कर रहे थे। यह युवा बंगाल आंदोलन था।  वे अपने हिंदू धर्म से विमुखता में परम्पराभंजक ,  अंधविश्वासों,  शोषण और ज्यादतियों,जिसमें  इसके समर्थकों और उग्रपंथियों के  हित निहित थे और जो उस समय के प्रशासन में शक्तिशाली  थे । 
यंग बंगाल आंदोलन बंगाल पुनर्जागरण का एक उदार स्वरूप था, जो हमारे इतिहास की एक दिलचस्प अवधि और घटनाओं की एक आकर्षक कीमियागिरी थी। उस अवधि ने  असंख्य असहज संस्कृतियों के बीच एक संवाद स्थापित किया। वर्तमान में भी यह  जारी है। यहां दो संस्कृतियां अनजाने में  सह-अस्तित्व में हैं । -
हमारे पास हमारे शब्दकोश में  'छद्म-धर्मनिरपेक्ष', मातृभाषा, 'नारंगी ब्रिगेड' जैसे नए शब्द हैं। 200 साल पहले राधकांता देब  (एक प्रतिक्रियावादी रूढ़िवादी और  परोपकारी) और राजा राममोहन राय के बीच   आतंकवादी हिंदुत्व के समर्थकों और एक धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण के  लोगों के बीच  की तीखी बहस और असुविधाजनक बहस अब नए स्वरूप में जारी है।
बंगालियों द्वारा देवताओं और देवियों के प्रति आचरण  परिचित चुटकुलों के साथ किया जाता है, जो देश के बाकी हिस्सों के विपरीत  है ।  चाहे वह राजशेखहर बासु या सुकुमार राय, सत्यजीत रे के पिता (जो परशुराम की कलम नाम से लिखते थे),  सब देवताओं के  मंदिर  व्यंग्य के  स्रोत रहै हैं। सत्यजीत रे ने परशुराम द्वारा रचित बिरंचिबाबा के आधार पर महापुरुष नामक एक लघु फिल्म बनाई थी , जो  देवताओं पर एक क्लासिक व्यंग्य है।
हमारे वर्तमान देवताओं के अनुयायियों की विशाल संख्या - जो हमारे राजनीतिक नेताओं के झंडे के नीचे संरक्षण पाते हैं - इन कथाओं पर प्रतिक्रिया करते हैं?
बंगाल के पटचित्रकार (स्क्रॉल पेंटर्स) और बाउल्स हिंदू धर्म और इस्लाम दोनों की उपच्छाया  में मौजूद हैं। उनकी आध्यात्मिकता और रहस्यवाद पारंपरिक मानदंडों से बंधे नहीं हैं जैसा कि बाकी भारत द्वारा समझा जाता है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बंगाल की विश्वव्यापी परंपरा पर इन समुदायों के प्रति कृतज्ञता का कर्ज  है।
1828 में राजा राम मोहन रॉय और देबेंद्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित ब्रम्हो समाज उस समय के मौजूदा ब्राह्मणवाद (विशेष रूप से कुलिन प्रथाओं) के सुधार के लिए स्थापित किया गया था और उसने 19वीं शताब्दी के बंगाल पुनर्जागरण को शक्ति प्रदान की, धार्मिक, सामाजिक और हिंदू समुदाय की शैक्षणिक प्रगति प्रदान की।  वास्तव में, यह उल्लेखनीय है  'ज्ञान' की जड़ें कृष्णगर, नादिया जिले के राजा कृष्णचंद्र रॉय के दारबार में भी थीं।
बौद्धिक बीजेपी हलकों में  जादवपुर विश्वविद्यालय को पूरब का जेएनयू माना जाता है - वामपंथी  और विरोधी प्रतिष्ठान  का गढ़। मई 2016 में, राज्य भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने जादवपुर विश्वविद्यालय को ' समाजविरोधियों का केंद्र' कहा था।
औसत बंगाली सर्वभोजी है । उसे 'शाकाहारी हिंदुओं' बनाम 'मांसाहारी मुसलमानों' की विभाजक खाद्य राजनीति से प्रभावित होने की संभावना नहीं है, जिसे देश के बाकी हिस्सों में आरएसएस - बीजेपी   द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है। दुर्गा पूजा वर्षों से एक सांस्कृतिक स्वरूप ग्रहण कर चुकी  है और इसे एक तरह से राज्य में हर एक समुदाय को गले लगाने के लिए विकसित किया है। यह गीत, नृत्य और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से बंगाली समाज के समृद्ध संस्कृति के माध्यम से मनाने का अवसर है - साथ ही विशेष रूप से मांसाहारी प्रकार के भोजन पर भरोसा करने का अवसर भी है। लेकिन इन दिनों  बंगाल घेराबंदी में है।
बीजेपी उम्मीद करती है कि उपनगरीय स्तर पर, कैलाश विजयवर्गीय जैसे नेताओं द्वारा शांति को प्रभावित किया जा सकता है। जिन्हें बात करने के लिए राम, अमित शाह की रथ यात्रा और 'भद्रलोक' स्तर पर नेताजी की अपील, जो अब भी कारगर है और रोमांटिक बंगाली कल्पना में एक बारहमासी आकर्षण है। 
ममता बनर्जी पर आरोप है कि उन्होंने मुस्लिम बांग्लादेशी घुसपैठियों को वैध बना कर  बंगाल को 'मिनी-पाकिस्तान' में बदल दिया है और उनपर मुसलमानों का पक्ष लेने का भी आरोप है। 
2014 से बीजेपी हर चाल को आजमा रही है। फिलहाल,  ममता बनर्जी अभी भी भगवा ज्वार के खिलाफ दृढ़ और चट्टानी चट्टान की तरह अड़ी हैं।
लेकिन यह वक़्त बंगालियों के लचीलापन और उनकी बहुलवादी संस्कृति की अग्नि परीक्षा का समय कहा जायेगा।   गहरे सम्मान के साथ  धारण किए गए आइकन के संदेशों को बंगाली समुदाय ने कितना आत्मसात किया है, पुनर्जागरण से उनकी आत्माओं में कितना गहराई मिली है, और कितनी देर तक वे पकड़ने में सक्षम रहेंगे इसकी भी परीक्षा है।


0 comments: