CLICK HERE FOR BLOGGER TEMPLATES AND MYSPACE LAYOUTS »

Friday, August 30, 2019

अचानक सोना इतना महंगा ?

अचानक सोना इतना महंगा ?


सोने की कीमतें छह साल के उच्चतम स्तर 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ऊपर  पहुंच गईं और पंडितों का अनुमान है कि यह  और बढ़ सकती है। अमरीका-चीन टैरिफ वॉर , अनिश्चित तेल बाजार, अनिश्चित वैश्विक बाजार परिदृश्य और मंदी की भयावहता  ने इस सुरक्षित  परिसंपत्ति की कीमतों में वृद्धि  की सभी शर्तों को पूरा किया है। आखिरकार, सोना एक वित्तीय साधन है जो किसी संकट में अपना मूल्य नहीं खोएगा, और इसलिए इसकी कीमतें अशांत समय में बढ़ जाती  हैं।
सोने में तेजी चल रही है और इसका मूल्य अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी से बढ़ता हुआ सोने की कीमत 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से अधिक है। यहां बताया गया है कि ब्याज दर, रुपया भारत में सोने के मूल्य को प्रभावित करता है। सोना बड़े पैमाने पर आयात किया जाता है और इसलिए यदि डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होता है, तो सोने की कीमतें रुपये के संदर्भ में बढ़ेगी।
यह मानना ​​उचित है कि जब भी कीमतों में तेजी से उछाल आता है, तो उपभोक्ता कीमतों में स्थिरता आने तक खरीदारी करने से पीछे हट जाते हैं।
भारत में सोने की कीमत वर्तमान में 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से अधिक है। ब्याज दर दक्षिण-पूर्व की ओर बढ़ने और वैश्विक संकट के बीच विशेष रूप से ऐसे समय में जब रुपया डॉलर के मुकाबले कमजोर हो रहा है, भारत में सोने की कीमत तब तक बढ़ सकती है जब तक कि कारक इसे   प्रभावित  करते रहेंगे। पिछले 2 वर्षों में, प्रति ग्राम सोने की कीमत ने 14 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर और पिछले 10 वर्षों में यह लगभग 9.5 प्रतिशत रहा है। आमतौर पर, सोने की कीमतें लंबे समय तक घटती- बढ़ती  रहती हैं और फिर लघु-से-मध्यम अवधि में अस्थिरता दिखाती हैं। सोने की खरीद के कारण यह हैं कि यह संकट के वक्त काम आता है। सोने में इस तरह का जोखिम आदर्श रूप से गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड) या सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के माध्यम से होना चाहिए क्योंकि वे सोने में निवेश के कागज-रूप का प्रतिनिधित्व करते हैं। सिक्के, आभूषण या सोने की छड़ के रूप में भौतिक सोने को खरीदने की तुलना में कागजी सोना अधिक महंगा है।
लेकिन, अगर हम सोने के मूल्य चार्ट को देखें, तो पता चलता है कि सोने की कीमत पहले ही काफी बढ़ चुकी है।  सोने की कीमतें निर्धारित करती हैं कि निवेशकों को अब क्या करना चाहिए? ये कुछ सवाल हैं जिसका उत्तर ज्यादातर लोग सोने में निवेश  के समय चाहते हैं। । सोने की कीमतें मौजूदा  1,528.10 के निशान से 1,950 डॉलर प्रति औंस के स्तर के पार भी जा सकती हैं। "सोने की कीमतें संकेत दे रही हैं कि वैश्विक चिंताएं अभी भी बरकरार हैं। यह चिंता पिछले 2-3 वर्षों से शुरू हुई है। अब यह बढ़ रही है। सोना , वास्तव में, 2019 में सबसे अच्छा निवेश साबित हो रहा है।  यहाँ पाँच कारण हैं कि सोना अचानक इतना महंगा क्यों है: अमरीका-चीन व्यापार युद्ध पर मिश्रित संकेत, टैरिफ वॉर पर अमरीका द्वारा भेजे जा रहे मिश्रित संकेतों से ही निवेशकों की चिंता बढ़ रही है, जिससे सोने की मांग में और इजाफा हो रहा है। दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच रस्साकशी ने पिछले हफ्ते उस   नाटकीय मोड़ ले लिया जब अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने चीन के 75 अरब डॉलर मूल्य के प्रतिशोधी टैरिफ का खुलासा करने के कुछ ही  घंटों बाद, लक्षित चीनी सामानों के 550 मिलियन डॉलर पर अतिरिक्त शुल्क की घोषणा की।
फिर  चालू हफ्ते की शुरुआत में अमरीका ने  चीन के साथ एक व्यापार समझौते की संभावना को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कहा कि वह मानते हैं कि बीजिंग में  समझौते के लिए   इच्छा थी और इसमें वह ईमानदार था। "  राष्ट्रपति शी और उनके प्रतिनिधि शान्ति   चाहते हैं और उनमें इसके लिए संकल्प भी है। " उन्होंने कहा, "बातचीत जारी है"।
इसी तरह के एक मामले में, वाशिंगटन के साथ वार्ता का नेतृत्व करने वाले चीनी उप राष्ट्रपति लियू हे ने 26 अगस्त को कहा कि चीन ने व्यापार तनाव में किसी भी वृद्धि का विरोध किया।
हालांकि, पिछले हफ्ते ही, अमरीकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने चीन से हांगकांग के कानूनों की अखंडता का सम्मान करने का आग्रह किया था और चेतावनी दी थी कि अगर पूर्व ब्रिटिश क्षेत्र में हिंसा हुई, तो वाशिंगटन के लिए बीजिंग के साथ व्यापार समझौता करना कठिन होगा।  अब  विशेषज्ञों का मानना  है कि सोना जल्दी ही गिरने लगेगा।
इसके अलावा, चीनी युआन में कमजोरी यह संकेत देती है कि व्यापार युद्ध खत्म हो गए हैं। चीन ने  टैरिफ के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए नीति उपकरण के रूप में अवमूल्यन का उपयोग किया है। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने एक दशक में पहली बार अपनी मुद्रा को 7 डॉलर  से  कमजोर होने दिया है।
वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण वर्ष 2019 के लिए कमजोर है। क्योंकि 2019 में विश्व आर्थिक दृष्टिकोण रिपोर्ट  के अनुसार 2019 में दुनिया के 3.2 प्रतिशत और 2020 में 3.5 प्रतिशत कीमत बढ़ने की उम्मीद है। अप्रैल डब्लयू ई ओ के  अनुमानों के बाद से, इन दोनों अंकों  में 0.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा, ब्रिटेन, जर्मनी, रूस, सिंगापुर और ब्राजील सहित दुनिया भर की नौ प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं पहले से ही मंदी की कगार पर हैं।  अटकलें लगाई जा रही हैं कि अमरीका के जल्द ही चलने की संभावना है।
घर में आर्थिक मंदी एक महत्वपूर्ण कारक भी है। कमजोर मानसून और वैश्विक वृद्धि में गिरावट को रेखांकित  करते हुए क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने इस वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के विकास के अनुमान को घटाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया है। पहली तिमाही के  जीडीपी आंकड़ों को भी भारत के विकास के अनुमान को कम करने के लिए ध्यान में रखा गया था। दूसरी ओर, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष  ने कैलेंडर वर्ष 2019 और 2020 के लिए भारत के विकास में क्रमश: 30 आधार अंकों की कटौती की और क्रमशः 7 प्रतिशत और 7.2 प्रतिशत कर दिया।
एशियाई बाजारों ने निवेशकों की उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया है। निवेशकों द्वारा सुरक्षित निवेश के रास्ते तलाशने के दौरान प्रमुख एक्सचेंजों ने पूरे एशिया में हाय तौबा मचा दी।  एशियाई बाजारों में हफ्ते के आरंभ में   1.6 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई और हांगकांग का हैंग सेंग 2.9 प्रतिशत नीचे बंद हुआ।  बीएसई और एनएसई क्रमशः 1.13 प्रतिशत और 1.23 प्रतिशत से नीचे गिर गए। एशियाई देशों के बाजारों में वॉल स्ट्रीट की व्यापार तनाव की प्रतिक्रिया के बाद उथल-पुथल का माहौल था। सोने का मूल्य बढ़ने का मुख्य कारण है कि  ब्याज दर भारत में सोने के मूल्य को प्रभावित करता है। सोना बड़े पैमाने पर आयात किया जाता है और  यदि डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होता है, तो सोने की कीमतें रुपये के संदर्भ में बढ़ेगी।
जब भी कीमतों में तेजी  आती है तो उपभोक्ता कीमतों में स्थिरता आने तक खरीदारी करने से पीछे हट जाते हैं। भारत में सोने की कीमत वर्तमान में 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से अधिक है। ब्याज दर   बढ़ने और वैश्विक संकट के बीच, विशेष रूप से ऐसे समय में जब रुपया डॉलर के मुकाबले कमजोर हो रहा है, भारत में सोने की कीमत तब तक बढ़ सकती है जब तक कि  वृद्धि के कारक   परिवर्तन को प्रभावित नहीं करते। पिछले 2 वर्षों में, प्रति ग्राम सोने की कीमत में 14 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर और उसके पहले के 10 वर्षों में लगभग 9.5 प्रतिशत हुई है। आमतौर पर, सोने की कीमतें लंबे समय तक सपाट रहती हैं और फिर लघु-से-मध्यम अवधि में अस्थिरता दिखाती हैं। अधिकांश वित्त विशेषज्ञों   का सुझाव है कि सोने में  इस तरह का जोखिम आदर्श रूप से गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड) या सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के माध्यम से होना चाहिए क्योंकि वे सोने में निवेश के कागज-रूप का प्रतिनिधित्व करते हैं। सिक्के, आभूषण या सोने की छड़ के रूप में भौतिक सोने को खरीदने की तुलना में कागजी सोना अधिक महंगा है।
लेकिन, अगर हम सोने के मूल्य चार्ट को देखें, तो पता चलता है कि सोने की कीमत पहले ही काफी बढ़ चुकी है। अब सवाल है कि क्या भारत में सोने की कीमत अंतरराष्ट्रीय कीमतों के साथ मिलकर चलती हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि निवेशकों को अब क्या करना चाहिए? ये कुछ  सवाल हैं, जो कि ज्यादातर लोग सोने में निवेश करने के लिए जानना चाह रहे हैं। यहां जरूरी है कि खरीदारी से पहले बेहतर जानकारी हासिल कर लें। यह निर्णय लेने में मदद करती है।

0 comments: